Amarnath Yatra Registration 2022 – Fees, Age Limit, Date

दक्षिण कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध तीर्थ अमरनाथ यात्रा हर साल गर्मियों के महीनों में दो बार होती है। जो लोग इस यात्रा में भाग लेने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। 2022 में अमरनाथ यात्रा 43 दिनों तक चलने वाली है। यह आयोजन 30 जून 2022 को शुरू होता है, और 11 अगस्त 2022 तक जारी रहता है। इस लेख में, आप अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 पात्रता मानदंड आवेदन के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी विवरणों का पता लगाने में सक्षम होने जा रहे हैं।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण

जो नागरिक अमरनाथ यात्रा 2022 में भाग लेना चाहते हैं और दक्षिण कश्मीर के पवित्र स्थल की यात्रा करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अमरनाथ यात्रा पंजीकरण के माध्यम से इसे पूरा कर सकते हैं। इस अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है, वह नीचे वर्णित है। अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण के लिए ए एक गहन चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस लेख में पाई जा सकती है। अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण के लिए अनुसरण करने के चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए,पोस्ट को अंत तक पडे । जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने अभी तक अपने अमरनाथ यात्रा पंजीकरण कार्यक्रम का खुलासा नहीं किया है,लेकिन उम्मीद है कि अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण अप्रैल के दूसरे सप्ताह से मई 2022 के अंतिम सप्ताह तक होगा।

CountryIndia
PilgrimageAmar Nath Yatra 2022
Registration Start Date11 April 2022
Registration Last DateTo Be Announced
Amarnath Yatra 202 Schedule30th June 2022 – 11th August 2022 (41 Days)
Age Limit13 Years – 75 Years
Fee₹150/- (As per last year)
Official Websitejksasb.nic.in

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारी 10,000 तीर्थयात्रियों के लिए एक यात्रा कार्यक्रम तैयार कर रहे हैं। इच्छुक और पात्र लोग अपनी आधिकारिक साइट जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड http://www.jksasb.nic.in/ jksasb.nic.in पर जा सकते हैं और अपनी अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त कर सकते हैं। इस अमरनाथ यात्रा 2022 में भाग लेने के लिए पंजीकरण या आवेदन करने से पहले एक व्यक्ति को क्रेडेंशियल्स या दस्तावेजों को सत्यापित करना होगा। सभी मानदंडों के तहत आवश्यकताओं को पूरा करने वाले को ही यात्रा, या तीर्थयात्रा में शामिल होने की अनुमति है। इस अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण के लिए अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ सीधे लिंक के लिए, जानकारी के संपर्क में रहें।

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण शुल्क

अमरनाथ यात्रा 2022 जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jksasb.nic.in पर पिछले साल की जानकारी के अनुसार पंजीकरण शुल्क 150 है। अमरनाथ यात्रा 2022 में भाग लेने के लिए पंजीकरण करने का शुल्क 150 रुपये है। अमरनाथ यात्रा का भुगतान डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसे विभिन्न भुगतान विकल्पों का उपयोग करके किया जा सकता है। यह अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क 2022 है। आवश्यक जानकारी भरने और कई दस्तावेजों की आवश्यक स्कैन प्रतियों को अपलोड करने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान किया जाना है। समूह द्वारा किए गए प्रत्येक तीर्थयात्रा को अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क 2022 के लिए 150 रुपये का भुगतान करना आवश्यक है।

अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए आयु सीमा

आवेदन करने या पंजीकरण करने से पहले आयु सीमा के संदर्भ में अमरनाथ यात्रा के लिए पात्रता मानदंड के बारे में तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए। 13 साल से कम और 75 साल से ऊपर के लोग अमरनाथ की यात्रा पर जाते हैं। अमरनाथ यात्रा 2022 में छह सप्ताह की भी महिला को अनुमति नहीं है। जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने अमर नाथ यात्रा 2022 के लिए सीमा निर्धारित की है। अमरनाथ यात्रा आयु सीमा 2022 के बारे में अधिक जानने के लिए एक व्यक्ति जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट @ jksasb.nic.in पर भी जा सकते हैं।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए आवेदक के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों में एक आवश्यक आवेदन पत्र निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) और चार पासपोर्ट आकार के फोटो शामिल हैं। यह अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) एक प्रतिष्ठित डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट तिथि और समय के भीतर जारी किया जाना आवश्यक है और, चार पासपोर्ट आकार के फोटो में से तीन का उपयोग यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए किया जाएगा, और चौथे का उपयोग भरने के लिए किया जाएगा। फॉर्म भरने से बाहर। आपकी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया के लिए, जो लोग अमरनाथ यात्रा में भाग लेना चाहते हैं, उनके पास ये दस्तावेज होने चाहिए, अन्यथा व्यक्ति पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकता है।

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण

अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें। चरणों की जाँच करें और पता करें कि एक पात्र व्यक्ति अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 के लिए पंजीकरण समाप्त करने के लिए क्या कर सकता है।

चरण 1. अपनी अमरनाथ यात्रा पंजीकरण 2022 को पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको जम्मू और कश्मीर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाना होगा।

चरण 2. जम्मू और कश्मीर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड और रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा, विकल्प पर टैप करें और दूसरे वेबपेज पर पुनर्निर्देशित हो जाएं।

स्टेप 3. दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट करने के बाद, यह आपसे I सहमत को चेक करने के लिए कहेगा, इसे चेक करें और रजिस्टर के विकल्प पर टैप करें।

चरण 4। विकल्प और रजिस्टर पर टैप करने के बाद आपको एक अन्य वेबपेज पर भेज दिया जाएगा, जहां यह आपको यात्रा विवरण, यात्री विवरण और चिकित्सा विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा, और एक फोटोग्राफ और मेडिकल सर्टिफिकेट स्कैन कॉपी अपलोड करेगा, सभी पूछे गए सामान को करें, और सबमिट बटन के विकल्प पर टैप करके अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

इस तरह हमें अमरनाथ यात्रा पंजीकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त हुई है। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण, आयु सीमा, शुल्क और मार्गों से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न हैं, तो बेझिझक नीचे कमेंट करके पूछें, हम जल्द से जल्द सवालों और सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment