ई श्रम पोर्टल 2022 (e Sharm Portal)

ई श्रम पोर्टल 2022 -यह सच है कि केंद्र सरकार देश के मेहनतकश लोगों की सहायता के लिए कई योजनाएं चलाती है। ये योजनाएं उन्हें सभी सरकारी योजनाओं तक पहुंचने और सभी सरकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाने की अनुमति देती हैं। श्रमिक योजना भी, एक समान योजना है जो देश में असंगठित उद्योग में काम करने वाले या अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई थी। सरकार द्वारा श्रमिक योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक श्रम कार्ड बनाया जा रहा है। चूंकि यह घोषणा की गई थी, जिनके पास ई-श्रम कार्ड है, उन्हें जनवरी feb और मार्च हर महीने 500 प्राप्त होंगे। लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। और भी कई फायदे हैं जो आप भविष्य में खोज सकते हैं।

पोर्टल का नाम    e Shram Card
घोषणा किसने की   भारत सरकार
लाभार्थी  देश के श्रमिक
उद्देश्य सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
साल  2022

ई श्रम पोर्टल क्या है (What is e Shram Portal)

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 2021 में राज्य के रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने जन-जन तक श्रमिक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए ई-श्रमिक पोर्टल की शुरुआत की थी। यह वही पोर्टल है जो कोई भी योजना में भाग लेने के लिए पंजीकरण करना चाहता है, वह इस वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकता है। श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण बहुत आसान है।

इसके अलावा, सरकार ने योजना में स्व-पंजीकरण का विकल्प प्रदान किया है, जिसका अर्थ है कि अब आप इस योजना के तहत घर बैठे अपने स्वयं के ई-श्रमिक कार्ड डिजाइन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ई-श्रम कार्ड सार्वजनिक सेवा केंद्रों और साइबर कैफे में भी उपलब्ध हैं।

श्रम के लिए पोर्टल पर जहां आप श्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं, ई-श्रम कार्ड जनरेट होने से पहले आपको अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करना होगा। उसके बाद, आप इसका प्रिंट ले सकते हैं।

ई श्रम कार्ड उद्देश्य

इस वेबसाइट का मुख्य लक्ष्य असंगठित उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों के डेटाबेस की पेशकश करना है। हम आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र में कृषि में लगे किसान, घरों में काम करने वाले मजदूर, सड़कों और रेलवे स्टेशनों पर सामान बेचने वाले, घर बनाने वाले मजदूर सभी शामिल हैं.

इस वेबसाइट से उपयोगकर्ता घर बैठे अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर सकेंगे और उसके बाद उनके ई-श्रमिक कार्ड बन जाएंगे। जब उन्हें यह कार्ड मिलेगा, तो वे पहले विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए पात्र होंगे क्योंकि केंद्र सरकार ने अपनी घोषणा में कहा है कि जिन्हें ई-श्रमिक कार्ड जारी किया गया है, वे पहले सरकार की योजना का लाभ उठा सकेंगे। यदि आपने अभी तक अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, और उस पर अधिकार है तो सुनिश्चित करें कि आप अपना ई-श्रम कार्ड आज ही बनवा लें।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • भारत में जो लोग गैर-संगठित क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें श्रम योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक श्रमिक कार्ड जारी किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे किसी भी सरकारी योजना का लाभ तुरंत उठा सकते हैं।
  • कुछ राज्यों ने श्रमिक कार्ड रखने वाले लोगों को प्रति माह 500 रुपये की राशि की पेशकश की है,
  • जिन व्यक्तियों के पास ई श्रमिक कार्ड है, वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। वे पहचान के प्रमाण के रूप में ई श्रमिक कार्ड का उपयोग करने में सक्षम हैं।
  • बेटी या बेटे की शादी के लिए श्रमिक कार्ड का उपयोग करके घर बनाने के लिए भी ऋण लिया जा सकता है।
  • इस मामले में, लाभार्थी को 20000 तक का चिकित्सा बीमा प्राप्त होगा। इसके तहत, यदि वह मर जाता है या पूरी तरह से या आंशिक रूप से अक्षम हो जाता है, तो लाभार्थी को स्थिति के इलाज के लिए भुगतान करने के लिए धन प्राप्त होगा।
  • इस वेबसाइट पर साइन अप करने वाले सभी लोगों को एक रोजगार कार्ड प्राप्त होगा जिसमें कुल 12 नंबर होंगे। कार्ड भारत के भीतर हर जगह मान्य है और हर जगह आप इस कार्ड के साथ सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • मजदूर के रूप में काम करने वालों को इस कार्ड के इस्तेमाल से उनके कौशल और अनुभव के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा, जिससे उन्हें अपनी योग्यता के आधार पर काम मिल सकेगा।

ई श्रम दस्तावेज़

  • आधार संख्या
  • मोबाइल नंबर जो आधार नंबर से जुड़ा हो
  • बचत बैंक खाता संख्या
  • आईएफएससी कोड
  • राशन पत्रिका
  • आय प्रमाण
  • पता दस्तावेज़
  • उम्र का दस्तावेजीकरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ई-श्रम कार्ड पात्रता

  • असंगठित क्षेत्र काम करने वाले मजदूर
  • कम से कम 16 वर्ष और 60 वर्ष से अधिक
  • टैक्स नहीं वाले लोग
  • ईपीएफओ और ईएसआईसी में आधिकारिक भागीदार नहीं
  • आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए

कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण

1. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

2. होमपेज पर दिखाई देने वाले ई श्रम पर रजिस्टर करने के विकल्प पर क्लिक करें।

3. दिखाई देने वाले नए वेबपेज पर : आधार से जुड़ा फोन नंबर दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड दर्ज करें।

4. ईएसआईसी सदस्यता स्थिति के साथ ईपीएफओ दर्ज करें।

5. अब, ओटीपी भेजें दबाएं।

6. दिए गए स्थान पर आपको जो ओटीपी प्राप्त हुआ है उसे दर्ज करें।

7. सबमिट पर क्लिक करें।

8. आधार नंबर दर्ज करें।

9: फिर से सबमिट पर क्लिक करें।

10. उपयुक्त स्थान पर आपको प्राप्त ओटीपी दर्ज करें, और फिर पुष्टि करें दबाएं।

11: अब, आप स्क्रीन पर प्रदर्शित अन्य जानकारी के साथ अपनी तस्वीर देखेंगे।

12 अतिरिक्त विवरण दर्ज करने के लिए पुष्टि करें पर क्लिक करें।

13: अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव और साथ ही बैंक जानकारी भरें। आप सभी आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हैं।

14: अब, पूर्वावलोकन के लिए स्व-घोषणा की जाँच करें।

15: आपके द्वारा दर्ज किया गया डेटा आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसकी समीक्षा करें और फिर अपनी घोषणा। प्रेस सबमिट करें।

16 फोन से प्राप्त ओटीपी को उपयुक्त क्षेत्र में इनपुट करें और फिर सत्यापित करें बटन दबाएं।

17: इसके बाद कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।

18: अब आप स्क्रीन पर अपना ई श्रम कार्ड देखेंगे।

19: अब अपने कार्ड पर डाउनलोड के विकल्प को चुनें।

20: आपके कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया जारी है और कुछ मिनटों के बाद, कार्ड डाउनलोड होना चाहिए।

श्रम कार्ड के लिए संपर्क जानकारी

यदि आप ई श्रम योजना, ई श्रम पोर्टल या ई श्रमिक कार्ड के संबंध में कोई जानकारी खोज रहे हैं, तो नीचे हेल्पलाइन और संपर्क नंबरों के लिए नंबर दिए गए हैं। आप उनसे नीचे दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर: 14434 पर कॉल करें

ईमेल आईडी: eshram-care@gov.in

पता: श्रम और रोजगार मंत्रालय, सरकार। भारत का, जैसलमेर हाउस, मानसिंह रोड, नई दिल्ली 110011 भारत

Helpline no- 011-23389928

Leave a Comment