मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022: MP Jansunwai Complaint Registration

आज इस लेख में हम आपके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई “मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना” के बारे में विवरण लेकर आए हैं। इसके अलावा सभी को पता होना चाहिए कि प्रत्येक नागरिक को एक प्रकार की शिकायत होती है। व्यक्ति अपनी शिकायत के लिए सरकारी एजेंसियों के चक्कर लगाता रहता है, लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकल पाता है. इन सभी मुद्दों को देखते हुए राज्य सरकार ने नागरिकों के मुद्दों को हल करने के लिए जनसुनवाई योजना मध्य प्रदेश 2022 की शुरुआत की।

अतीत में, राज्य के निवासियों को पता था कि उन्हें अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था। इसमें लोगों का समय और पैसा खर्च हो सकता था। अब, आप अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री को ऑनलाइन पोर्टल साइट के माध्यम से बता सकते हैं जिसे जन सुनवाई योजना 2022 में घर से ऑनलाइन एक्सेस के माध्यम से लॉन्च किया गया था। इस लेख में हम आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप अपनी समस्या का समाधान जल्दी से ढूंढ सकें।

एमपी जनसुनवाई योजना 2022

राज्य के सभी निवासियों को इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि धन की कमी के कारण अधिकांश लोग अपनी शिकायतों के साथ सरकार के कार्यालय से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, विशेष रूप से राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश पब्लिक नामक एक पहल शुरू की है। इन सभी लोगों की मदद के लिए श्रवण योजना। राज्य में जो लोग गरीब हैं, वे राज्य के मुख्यमंत्री के साथ अपनी शिकायतों को आसानी से संवाद करने में सक्षम हैं। मुख्यमंत्री इस सेवा पर कोई पैसा खर्च नहीं करेंगे और न ही किसी अधिकारी के पास जाने की जरूरत है। इसके बजाय, आप अपनी चिंताओं को सीधे मुख्यमंत्री से ऑनलाइन पर संवाद करने में सक्षम हैं। सांसद जनसुनवाई यज्ञ 2022 के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख को अंत तक देखें।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 के पीछे क्या उद्देश्य है

यह समझना जरूरी है कि अगर आप अपनी चिंता को लेकर सरकार के किसी अधिकारी से संपर्क करते हैं तो आपकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया जाता। यही कारण है कि मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, राज्य सरकार के माध्यम से अपने नागरिकों के लाभ के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से, एक राज्य के निवासी ऑनलाइन चैनलों का उपयोग करके अपनी चिंताओं को सीधे मुख्यमंत्री से संवाद करने में सक्षम हैं। इस योजना के माध्यम से आप सीधे राज्य के मुखिया के समक्ष अपनी समस्या का समाधान कर सकेंगे। आपकी शिकायत का समाधान निकट भविष्य में मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

लेख जनसुनवाई योजना 2022
राज्यमध्यप्रदेश
शुरू की गयीमुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के लोग
उद्देश्यसमस्याओं का निस्तारण
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 हाइलाइट्स

  • योजना का लाभ उठाकर राज्य के नागरिक सीधे मंत्री से शिकायत कर सकेंगे।
  • योजना के शुरू होने के बाद प्रदेश में भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।
  • राज्य के किसी भी नागरिक को अपनी शिकायत को लेकर सरकार के किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होगी. वह जनसुनवाई वेबसाइट पर जाकर केवल ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।
  • मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 के तहत अब यह स्पष्ट हो गया है कि लोगों को पैसे के साथ-साथ समय भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

शिकायत कैसे दर्ज करें मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना

राज्य में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति जो मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहता है, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • योजना के लिए इस आधिकारिक वेब साइट पर जाने के लिए पहला कदम है।
  • जब आप वेबसाइट पर जाते हैं तो यह आपके पीसी की होम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • यदि आप इस पृष्ठ पर जाते हैं, तो आपको “ऑनलाइन आवेदन/शिकायत जमा करें” का विकल्प दिखाई देगा।
  • लिंक पर क्लिक करें। जब आप इसे क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर वेबपेज खुल जाएगा।
  • फिर आप इस पृष्ठ के शीर्ष पर आवेदन पत्र देख पाएंगे। इस फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें, जैसे कि जिला, आवेदक की जानकारी जिसमें मोबाइल नंबर, शिकायत आदि शामिल हैं। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, सबमिट बटन दबाएं।
  • इस तरह आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मैं जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की स्थिति की जांच कैसे करूं

जो कोई भी यह सत्यापित करना चाहता है कि मध्य प्रदेश राज्य मध्य प्रदेश द्वारा दायर मामले की स्थिति जनना चाहता है नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार जब आप साइट पर जाते हैं तो यह आपके पर्सनल कंप्यूटर में स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देगा।
  • एक बार ऐसा करने के बाद, आपके पास नीचे आवेदन की स्थिति जानने का विकल्प होगा। नीचे कुछ विवरण दर्ज करना आवश्यक है। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • एक बार ऐसा करने के बाद ऐप के प्रदर्शन के बारे में सारी जानकारी आपके पीसी की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

contact detai;

संपर्क सूचना : जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी जिला केंद्र पन्ना

द्वारा बनाया गया: डेलन प्रजापति, एडीआईओ, एनआईसी जिला केंद्र सागर

मेल करें:- prajapati.delan@nic.in

टैग जो इस लेख से संबंधित हैं

सांसद जनसुनवाई सांसद जनसुनवाई ऑनलाइन

Leave a Comment