[Prernaup.in] मिशन प्रेरणा : Login, Registration, Edit student

Mission prernaup उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक प्रमुख कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य बेसिक शिक्षा विभाग के 1.6 मिलियन स्कूलों में प्रदान की जाने वाली शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है। शिक्षकों के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल पर विशेष ध्यान देने के साथ पहल शुरू की गई थी।

मिशन प्रेरणा कार्यक्रम बच्चों को उनके पढ़ने को समझने और बुनियादी गणित की गणना करने, जैसे सवालों के जवाब देने की क्षमता विकसित करता है। यह अन्य कला और विषयों की उनकी बाद की समझ का आधार है।

मिशन प्रेरणा यूपी के अनुसार, राज्य सरकार का लक्ष्य पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन को मार्च 2022 तक बढ़ाने का है। “ई-लर्निंग” इस प्रक्रिया में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। शिक्षक अब अपनी अध्ययन सामग्री “प्रेरणा यूपी पोर्टल” और यूट्यूब पर साझा कर सकते हैं। छात्र पोस्टर, वीडियो और अन्य सामग्री देखकर जल्दी और कुशलता से सीख सकते हैं।

Prerna up.in पोर्टल आप मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, आप सही जगह पर हैं। मिशन प्रेरणा पोर्टल में हम आपको समझाएंगे कि MISSION PRERNA क्या है? इस साइट के क्या लाभ हैं? हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे prernaup.in पर साइन इन करें प्रेरणा up.in छात्रों का पंजीकरण कैसे करें। मिशन प्रेरणा ऐप क्या है, और आप मिशन प्रेरणा एप्लिकेशन को कैसे इंस्टॉल करते हैं?

[Prerna up.in मिशन प्रेरणा क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने मिशन प्रेरणा पोर्टल लॉन्च किया है। प्राथमिक लक्ष्य स्कूलों में प्रदान की जाने वाली शिक्षा के मानक में वृद्धि करना है। बेसिक शिक्षा विभाग के भीतर यूपी के भीतर 1.6 मिलियन शैक्षणिक संस्थान हैं। यह उत्तर प्रदेश सरकार मिशन प्रेरणा को लागू करके स्कूलों में जाने वाले बच्चों को बुनियादी ज्ञान प्रदान करना चाहती है। इससे बच्चों को बुनियादी गणित पढ़ने और समझने में मदद मिलेगी। ये कौशल उनकी भविष्य की शिक्षा की नींव बनाते हैं।

  • यूपी में समग्र उपलब्धि को बढ़ाने के लिए प्रशासन ने मार्च 2022 की तिथि निर्धारित की है। प्राथमिक लक्ष्य कक्षा 1 से 5 तक के सभी विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।
  • मिशन प्रेरणा का मुख्य लक्ष्य अपनी बुनियादी शिक्षा (भविष्य में) पूरी करने के बाद छात्रों की सीखने की क्षमता को तेजी से सीखने में उनकी सहायता करना है।
  • यह भी ध्यान देने योग्य है कि यूपी के राज्यपाल ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना की भी घोषणा की जो उत्तर प्रदेश के छात्रों को ई-लर्निंग प्रक्रिया में सहायता करेगी।

मिशन प्रेरणा पोर्टल

मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश के छात्रों और शिक्षकों की सहायता के लिए बनाया गया है। यह विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करता है जैसे छात्र शिक्षण सामग्री (अध्ययन सामग्री) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बेसिक शिक्षा विभाग व्हाट्सएप एप्लिकेशन के माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक के लिए अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। शिक्षक इस अध्ययन सामग्री को अपने छात्रों के साथ साझा करने में सक्षम हैं, यह जानकारी “ई-पाठशाला” प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध है।

पोर्टल पर प्रेरणा वीडियो के माध्यम से शिक्षण सामग्री प्रदान कर सकती है जो छात्रों को डिजिटल रूप से तेजी से मास्टर करने में सहायता कर सकती है।

छात्र मिशन प्रेरणा के YouTube पर आधिकारिक चैनल में सभी वीडियो (अध्ययन सामग्री) तक पहुंच सकते हैं।

मिशन प्रेरणा मोबाइल एप्लीकेशन

आप आज ही अपने मोबाइल पर मिशन प्रेरणा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टूडेंट कॉर्नर Prernaup.in

Prernaup.in पोर्टल में बच्चों के लिए शिक्षण सामग्री के साथ-साथ अन्य सुविधाएँ भी हैं। यह बच्चों को पढ़ाई में मदद करने के लिए वीडियो भी प्रदान करता है। आप निम्नलिखित पैराग्राफ में दिए गए निर्देशों का उपयोग करके अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण1. प्रेरणा यूपी की आधिकारिक साइट पर जाएं, यानी, prernaup.in

चरण 2. होमपेज पर “स्टूडेंट कॉर्नर” पर क्लिक करें।

चरण 3. उपलब्ध विकल्पों में से एक का चयन करें:

  • E-pathshala
  • learning material

चरण 4: वेबपेज ई-पाठशाला पर आप व्याख्या किए गए अध्यायों को खोलने के लिए कक्षा का चयन कर सकते हैं और समाधान कर सकते हैं

चरण 5. यदि आप सामग्री देखना चाहते हैं, तो आपको उपयुक्त वर्ग का चयन करना होगा।

चरण 6: एक बार जब आप पाठ्यक्रम का चयन कर लेते हैं, तो निम्न पृष्ठ दैनिक समय-आधारित शिक्षण सामग्री दिखाएगा। जिस विषय के बारे में आप सीखना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करना है और फिर उस पर क्लिक करना है।

चरण 7. फिर, आपके द्वारा सीखी गई पूरी जानकारी मॉनिटर पर दिखाई जाएगी। जैसे किताबें, ऑडियो, वीडियो पोस्टर, दस्तावेज़ आदि।

चरण 8 जब आप “लर्निंग मैटेरियल” चुनते हैं, तो आपको अपनी कक्षा, विषय दर्ज करना होगा, फिर “खोज” पर क्लिक करें।

लॉगिन Prerna Up.in

छात्र Prerna Up.in पर लॉग इन करके पाठ्यक्रम सामग्री देख सकते हैं। PrernaUp.in पर लॉग इन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1: प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक साइट देखें, यानी, prernaup.in

चरण 2. मुखपृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3. आपको लॉगिन पेज “यूजरनेम” और “पासवर्ड” के साथ सभी आवश्यक विवरणों को ध्यान से पूरा किया जाएगा।

नोट: आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बीआरसी से प्राप्त कर सकते हैं

चरण4. कैप्चा नंबर भरें और फिर “आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें

छात्र पंजीकरण प्रेरणा पोर्टल

चरण 1. प्रेरणा पोर्टल के लिए आधिकारिक वेब साइट देखें।

चरण 2. मुखपृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3. फिर आप लॉगिन पेज “यूजरनेम” और “पासवर्ड” तक पहुंचने में सक्षम होंगे, सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक जानकारी सावधानी से भरते हैं।

चरण 4. एक्सेल फ़ाइल तक पहुँचने के लिए “छात्र पंजीकरण” पर क्लिक करें।

चरण 5: एक्सेल फ़ाइल खोलें और ENABLE विकल्प सक्षम करें

चरण 6: सभी विवरण इनपुट करें और फिर एक्सेल फाइल अपलोड करें

आप एक एक्सेल शीट डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके स्कूल के छात्रों को सूचीबद्ध करती है।

Edit student detail

  • प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक साइट देखें, यानी, prernaup.in
  • मुखपृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित लॉगिन बटन का चयन करें।
  • लॉगिन पेज “यूजरनेम” और “पासवर्ड” सभी आवश्यक जानकारी भरें
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से “विद्यार्थी विवरण संपादित करें” चुनें। अब एक कक्षा/स्तर, एक सत्र, एक स्कूल का प्रकार, एक जिला और एक स्कूल चुनें।
  • फिर, वह जानकारी संपादित करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  • “प्रोसीड टू अपडेट” पर क्लिक करें और फिर ” आपका एडिट सेव हो गया है।

बैंक डेटा अपलोड करें

चरण 1: prernaup.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2. होम पेज पर, “बैंक डेटा अपलोड लोड करें” पर क्लिक करें।

चरण 3. लॉगिन पेज पर अपने “उपयोगकर्ता नाम” और “पासवर्ड” का विवरण भरें।

चरण 4. अब स्क्रीन पर डैशबोर्ड खुल जाएगा

(1). केवल अप्रैल से जून के बीच खाद्यान्न और पैसा भरें

(2) जुलाई के महीने से अगस्त तक, केवल अनाज को पैसे से भरें और

(3) सितंबर से फरवरी तक सिर्फ खाद्यान्न और नगदी मिलती है

चरण 5. relevant या required विकल्प चुनें

चरण 6: सत्र जिला स्कूल, कक्षा आदि जैसी जानकारी इनपुट करें, फिर “खोज” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: एक्सेल फ़ाइल डाउनलोड करें और विवरण भरें

चरण 8: अब, आप अपनी एक्सेल शीट अपलोड कर सकते हैं।

चरण 9 फिर “आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें

प्रेरणा यूपी शिक्षक लॉगिन कैसे करें?

प्रेरणा यूपी टीचर फर्स्ट में प्रवेश के लिए साइन इन करने के लिए, मिशन प्रेरणा की आधिकारिक वेबसाइट पर नेविगेट करें। वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको मेन्यू बार में “बैंक डेटा अपलोड” पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक विकल्प “टीचर लॉग इन” दिखाई देगा। इसे क्लिक करें।

जब आप Teacher Login पर क्लिक करते हैं, तो Teacher Signup विंडो आपके सामने पॉप अप हो जाएगी। आपके द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर टाइप करना आवश्यक है और फिर अपने बैंक खाते को अपलोड करने के लिए लॉगिन का चयन करें। फिर, सत्यापित करें पर क्लिक करें।

यदि आपके द्वारा प्रदान किया गया नंबर पंजीकृत नहीं है, तो आपको यह संदेश मिलेगा कि “आपके द्वारा यहां दिया गया मोबाइल नंबर हमारे पास पंजीकृत नहीं है”

यदि आप अभी भी आधिकारिक पोर्टल में लॉग इन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो शिक्षक लॉगिन के लिए उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका आपकी मदद कर सकती है।

यदि मोबाइल फोन नंबर पंजीकृत नहीं है, तो आप अपना मोबाइल नंबर 18001800666 पर जोड़ सकते हैं।

FAQ

यूपी प्रेरणा का मिशन क्या है?

मिशन प्रेरणा पोर्टल यूपी सरकार द्वारा “बेसिक शिक्षा विभाग” के लिए सितंबर 2019 में बनाया गया था।यह एक प्रमुख कार्यक्रम है जो 1.6 मिलियन स्कूलों में प्राथमिक शिक्षा (कक्षा 1 से पांच के लिए बुनियादी शिक्षा) की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करेगा। यूपी में समग्र छात्र प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रशासन ने मार्च 2022 की तारीख प्रदान की है।

प्रेरणा मिशन कब शुरू हुआ था?

मिशन प्रेरणा को सितंबर 2019 में यूपी सरकार द्वारा “बेसिक शिक्षा विभाग” के लिए लॉन्च किया गया था।

प्रेरणा मिशन की शुरुआत करने वाले व्यक्ति कौन थे?

मिशन प्रेरणा पोर्टल यूपी सरकार द्वारा “बेसिक शिक्षा विभाग” के लिए लॉन्च किया गया था, इसे 2019 के सितंबर में लॉन्च किया गया था।

Prernaup.in पोर्टल बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए शिक्षण संसाधन और अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है। यह बच्चों को पढ़ाई में मदद करने के लिए वीडियो भी प्रदान करता है। आप वेबसाइट पर अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं।

मैं अपने स्मार्टफोन में मिशन प्रेरणा एप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करूं?

आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप स्टोर पर जा सकते हैं और “प्रेरणा उत्तर प्रदेश” पर देख सकते हैं। आप यूपी सरकार की आधिकारिक ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। फिर आप एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

मैं prernaupमें कैसे लॉग इन करूं?

यदि आप उत्तर प्रदेश के छात्र या शिक्षक हैं तो आप वेबसाइट http://prernaup.in पर जा सकते हैं, फिर आप मिशन प्रेरणा के मुख्य नेविगेशन में “लॉगिन” विकल्प ढूंढ सकते हैं। आप प्रेरणा लॉग-इन पेज पर भी जा सकते हैं।

मिशन प्रेरणा का LOGO क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आसान है, जहां आप आधिकारिक मिशन प्रेरणा up.in LOGO देख सकते हैं।

मिशन प्रेरणा के लिए आधिकारिक YouTube चैनल कौन सा है?

छात्र मिशन प्रेरणा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल में सभी वीडियो (अध्ययन सामग्री) तक पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment