रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल 2022- एक व्यक्ति वर्षों और वर्षों तक काम करता है, और जब वह सेवानिवृत्त होता है, तो उसे वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में, पेंशन योजना कुछ साल पहले यह सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई थी कि श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद अपने जीवन को बनाए रखने के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, और मासिक पेंशन के साथ अपने खर्चों को कवर कर सकते हैं।

कई बार, लाभार्थी को सेवानिवृत्ति पर पेंशन प्राप्त करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, पेंशनभोगियों के सेवानिवृत्त होने पर जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, उनकी चिंताओं को हल करने के लिए रक्षा मंत्रालय में शिकायत निवारण पोर्टल की स्थापना की गई है।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल 2022

पोर्टल का नाम:रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल
किसने चालू किया:सुरक्षा मंत्रालय  
साल:    2022
लाभार्थी:रिटायर सैनिक और उनके आश्रित  
उद्देश्य:पेंशन पाने की समस्या का समाधान करना
टोल फ्री नंबर:  011 23013627
आधिकारिक वेबसाइट:  https://rakshapension.desw.gov.in/

भारतीय सेना में रोजगार मिलना मुश्किल है, लेकिन जब किसी को काम पर रखा जाता है तो वह आसानी से अपना काम कर सकता है। जब वह अपनी उम्र की समाप्ति के बाद रिटायरमेंट लेता है इसलिए वह पेंशन पर विचार करता है क्योंकि उसे हर महीने पेंशन की एक निश्चित राशि मिलती है।

हालाँकि, जब पेंशन शुरू करने की बात आती है, तो उसे बहुत सारी समस्याएँ होती हैं क्योंकि उसे समझ में नहीं आता कि पेंशन कैसे मिलती है ।

सेवानिवृत्त सैनिकों के सामने आने वाली समस्याओं के आलोक में रक्षा मंत्रालय में एक पोर्टल स्थापित किया गया है, जिसे रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल कहा जाता है। पोर्टल सेवानिवृत्त सैनिकों के साथ-साथ उनके आश्रितों की पेंशन से संबंधित मुद्दों को हल करने में उपयोगी हो सकता है।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल उद्देश्य-

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल रक्षा मंत्रालय की एक परियोजना है जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्त सैनिकों को मासिक रखरखाव भुगतान के रूप में जल्द से जल्द पेंशन प्रदान करना है, ताकि उन सैनिकों के आश्रित शांति से अपने जीवन का आनंद उठा सकें। इस पोर्टल के माध्यम से जो सेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और साथ ही उन सैनिकों के परिवार के सदस्य पेंशन के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल लाभ

सेना से सेवानिवृत्त सैनिक और सैनिकों से संबंधित रिश्तेदार, चाहे उन्हें पेंशन शुरू करने या अपनी पेंशन प्राप्त करने में कितनी भी मुश्किलें क्यों न हों, इस साइट पर अपनी शिकायतें दर्ज करने में सक्षम हैं, जिन्हें तुरंत सुना जाएगा भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग पेंशन संबंधी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।

इस साइट का लाभ यह है कि उपयोगकर्ता घर पर रहते हुए इस पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत की स्थिति के आधार पर या शिकायत के संबंध में प्रक्रिया कब तक की जा रही है। वे इस पोर्टल के माध्यम से विवरण देखेंगे। ऐसा करने से वे जल्द से जल्द अपनी पेंशन प्राप्त कर सकेंगे और अपने जरूरी काम पूरे कर सकेंगे।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल 2022 पात्रता –

भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज करने का पात्र होगा, चाहे वे किसी भी नौसेना, सेना या वायु सेना में हों। इसके अलावा, भारतीय सेना में प्रत्येक बटालियन के सदस्य इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के पात्र हैं।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल दस्तावेज़

इस साइट पर पूछताछ दर्ज करने के लिए आपको केवल एक पंजीकृत संख्या की आवश्यकता है।

मैं रक्षा पेंशन शिकायत समाधान पोर्टल के बारे में कैसे शिकायत कर सकता हूं?

1. सेना से सेवानिवृत्ति की तारीख वाले सैनिक और किसी भी प्रकार की पेंशन से संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं और अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने के लिए पहले रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. एक बार जब वे आधिकारिक की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत शिकायत या रजिस्टर्ड ग्रीवेंस के विकल्प के साथ प्रस्तुत किया जाएगा इस विकल्प पर क्लिक करें।

3. अब, उनकी स्क्रीन में एक बॉक्स प्रदर्शित होगा। इस बॉक्स में उन्हें अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, प्राप्त ओटीपी प्रदान किए गए क्षेत्र में दर्ज किया जाना चाहिए और फिर submit किया जाना चाहिए।

4. अब, आपके ब्राउज़र में एक फॉर्म प्रदर्शित होगा। इस फ़ॉर्म पर, आपको पेंशन से संबंधित समस्या के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।

5. उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज की जाएगी। एक बार यह हो जाने के बाद, आपको आपके द्वारा दिए गए रजिस्टर नंबर पर आपकी शिकायत से जुड़ी हर कार्रवाई के बारे में सूचित किया जाएगा।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल हेल्पलाइन

यदि आप इस पोर्टल से संबंधित किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं या आप कोई शिकायत प्रस्तुत करना चाहते हैं, या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो इस पोर्टल के लिए हेल्पलाइन नंबर नीचे सूचीबद्ध है। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और अपनी चिंता या सुझाव का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

कॉल सेंटर नंबर: 011-23013627 ईमेल: rakshapension@desw.gov.in

सामान्य प्रश्न:

प्रश्न: इस पोर्टल का प्रबंधन कौन करता है? रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल?

उत्तर: भारत के रक्षा मंत्रालय

प्रश्नःरक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल लॉन्च का उद्देश्य क्या है?

उत्तर: सेवानिवृत्त सैनिकों की पेंशन से संबंधित शिकायतों को दर्ज करें और उनका निपटारा करें

Q रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल हेल्पलाइन नंबर क्या है??

उत्तर हमने आपको ऊपर दिए हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी दी है। इसलिए आपको समय निकालकर लेख को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल के लिए विस्तार क्या होगा?

उत्तर: यह भारत के सभी राज्यों में पाया जाता है।।

प्रश्न: इस पोर्टल के बारे में कौन शिकायत कर सकता है?

उत्तर भारतीय सेना की किसी भी शाखा या बटालियन से नौकरी छोड़ने वाले सैनिक और उनके परिवार इस वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Comment