(शाला दर्पण) राजस्थान staff login|rajshaladarpan.nic.in|Rajrmsa.nic.in

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट के जमाने में हर कोई हर काम को डिजिटाइज करने को काफी अहमियत दे रहा है। यही कारण है कि हमारा देश इस क्षेत्र में तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। यह सच है कि केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार हर दिन अपने कार्यों को डिजिटल बनाने में शामिल है। इनमें से एक डिजिटल पोर्टल राजस्थान सरकार के माध्यम से बनाया गया था, जिसे शाला दर्पण पोर्टल के नाम से जाना जाता है। यह पोर्टल एनआईसी राजस्थान के सहयोग से विकसित किया गया था। यह एक बेहतरीन पोर्टल है। इस साइट के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य एक ही स्थान के भीतर विभाग के बारे में सभी डेटा को सुलभ बनाना है।

Table of Contents

शाला दर्पण राजस्थान हाइलाइट्स 2021-22

नामShala Darpan
किसकी योजना है।राजस्थान सरकार
संबधित विभागशिक्षा विभाग, राजस्थान
शाला दर्पण पोर्टल किसने बनाया है।NIC Rajsthan द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटशाला दर्पण राजस्थान।
लाभार्थीराज्य के निवासी
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
शाला दर्पण राजस्थान ओवरव्यू

शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान 2021-22

शालादर्पण राजस्थान के छात्रों के स्कूल में आगमन के साथ-साथ उनके माता-पिता, शिक्षकों और उसके कर्मचारियों भी इस पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शाला दर्पण पोर्टल पूरी तरह से शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार के अधिकारियों द्वारा प्रबंधित और नियंत्रित है। राजस्थान के स्कूलों के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध है। इस शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से शिक्षा विभाग के बारे में सभी विवरण प्राप्त करना संभव है। पोर्टल के निर्माण के माध्यम से, बच्चे अपने घर के आराम से सभी आवश्यक विवरणों तक शीघ्रता से पहुंच सकते हैं। यह पोर्टल अत्यंत उपयोगी सिद्ध हुआ है।

शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल का उद्देश्य

इस सूचना-प्रौद्योगिकी के समय में, पोर्टलों के विकास ने माता-पिता, बच्चों और उन सभी लोगों की मदद की है जो इसका जबरदस्त उपयोग करते हैं। इस वेबसाइट को बनाने के लिए सही मकसद वाली सरकार है। माता-पिता और उनके बच्चों द्वारा इंटरनेट पर serach करने में कम समय व्यतीत करना। तत्काल जानकारी उपलब्ध कराना। एक विंडो में शिक्षा से संबंधित जानकारी प्रदान करना। शिक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता।

शाला दर्पण इंटर्नशिप नवीनतम अपडेट

दिसम्बर 9 2021

शाला दर्पण पोर्टल, 2020-21 सत्र के लिए शेष इंटर्नशिप को भरने की समय सीमा 10 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है।

दिसंबर 03 2021 पोर्टल का कहना है कि आपसे कक्षा 10 के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के लिए वर्कबुक डाउनलोड करने का अनुरोध किया जाएगा, साथ ही कक्षा 12 के अंग्रेजी अनिवार्य विषय के लिए सर्कुलर टैब पर भी।

27 नवंबर 2021: इन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जहां छात्रों को बी.एड या बीए बी.ई.या बी.एससी.बी.एड आदि में प्रवेश दिया जाता है। पीटीईटी के माध्यम से प्रवेश के अलावा छात्रों को उन विश्वविद्यालयों के पोर्टल पर जाने की अनुमति देना। सर्कुलर में संलग्न टेम्पलेट को डाउनलोड करने के बाद आपको सॉफ्ट वर्जन internsraj@gmail.com पर भेजना होगा और एक हार्ड कॉपी 03 दिसंबर 2021 से पहले शालादर्पण कार्यालय शिक्षा संकुल जयपुर को भेजना होगा।

27 नवंबर 2021 इन संस्थानों और कॉलेजों में जहां बी.एड, एम.ईडी कोर्स चल रहे हैं। छात्रों को पोर्टल पर छात्रों को पंजीकृत करने के लिए सॉफ्ट कॉपी परिपत्र प्रारूप internsraj@gmail.com और हार्ड संस्करण जयपुर में शालादर्पण कार्यालय को 03 दिसंबर, 2021 तक भेज देना चाहिए।

9 नवंबर, 2021: शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर, बी.ए./बी.एससी बी.एड छात्रों के लिए सत्र 2019-20 के लिए सभी कॉलेज पंजीकरण 20-11-2021 तक पूरा किया जाना है।

22 अक्टूबर 2021: पूर्व छात्र बीए / बी.एससी या बी.एड छात्र सत्र 2017-18 के लिए सभी कॉलेज पंजीकरण 24 अक्टूबर, 2021 तक पूरा किया जाना चाहिए। पंजीकरण के बाद, आधिकारिक पर फॉर्म भरने को पूरा करने के लिए अधिसूचना भेजी जाती है वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है।

24 अगस्त 2021 : महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों के लिए अधिसूचना जारी की गई है कि ऐसे महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में जहां पीटीईटी के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है, इसके अलावा छात्रों को भी प्रवेश दिया जाता है, उन्हें परिपत्र पर प्रारूप पर हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी प्रिंट करनी होगी। इंटर्न्सराज@gmail.com पर भेजने को कहा गया है। ताकि छात्रों का साइट पर रजिस्ट्रेशन हो सके।

3 अगस्त 2021 : महाविद्यालय आवंटन प्राप्त नहीं करने वाले या निर्णय नहीं लेने वालों के लिए चतुर्थ वर्ष तथा डी.ई.एल.एड, बी.एड द्वितीय वर्ष में एक एकीकृत इंटर्नशिप होने के लिए, दूसरे दौर में भरने की संभावना उनका चुनाव किया गया है।

शाला दर्पण की इंटर्नशिप के विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करके उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Rajrmsa (शाला दर्पण) नवीनतम परिपत्र 2021-2022

21 दिसंबर 2021 शाला दर्पण पोर्टल पर लाभकारी निधि के तहत व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन मांगे जाने के संबंध में। यहां क्लिक करें

20 दिसंबर, 2021 हितग्राही कोष के नियमित आधार पर अभिदाता होने पर। यहां क्लिक करें

एकीकृत शाला दर्पण बालिका शिक्षा फाउंडेशन

राजस्थान सरकार लड़कियों की मदद के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम चलाती है। इनमें से एक नाम है बालिका शिक्षा फाउंडेशन। यह 1995 में सरकार द्वारा बनाया गया था संस्था को गर्ल्स एजुकेशन फाउंडेशन सोसाइटी एक्ट के अनुसार मान्यता प्राप्त है। संस्था का अध्यक्ष राज्य का मुख्यमंत्री होता है।

लड़कियों को बढ़ावा देने में सहायता के लिए इसके निर्माण के वर्ष में सरकार द्वारा कॉर्पस फंड की स्थापना की गई थी। 1 करोड़ का फंड दिया गया था। इस फंड में फिलहाल 204 करोड़ रुपए जमा किए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार के सरकारी अधिकारियों को उन बालिकाओं को पुरस्कार दिए जाते हैं जो इस कोष की लाभार्थी हैं। इन पुरस्कारों का विवरण नीचे सूचीबद्ध है:

  • गार्गी पुरस्कार (10वीं कक्षा के लिए)
  • गर्ल चाइल्ड प्रमोशन (कक्षा 12 वीं के लिए)
  • आपकी बेटी योजना
  • विकलांग बालिकाओं के लिए आर्थिक शक्ति पुरस्कार
  • बधिर और नेत्रहीन छात्राओं के लिए आर्थिक शक्ति पुरस्कार
  • इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार
  • मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना
  • अन्य देशों में स्नातक डिग्री की सुविधा के लिए सुविधा योजना
शाला दर्पण : स्टाफ लॉगिन कॉर्नर

पहला कदम एकीकृत शाला दर्पण के लिए वेबसाइट पर जाना है। आपको स्टाफ कॉर्नर पंजीकरण के लिए निर्देशित किया जाएगा और आपके पंजीकरण की प्रक्रिया की जाएगी। निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • शालादर्पण के लिए आपको वेबसाइट पर होना चाहिए।
  • होमपेज पर लॉग इन करने के लिए स्टाफ विंडो पर क्लिक करें।
  • आपके चेहरे पर एक नई स्क्रीन प्रदर्शित होगी।
  • यहां है कि आपको रजिस्टर फॉर स्टाफ विकल्प का चयन करना होगा।

रजिस्टर करने का फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। सभी आवश्यक जानकारी पूरी तरह से भरें। (उदाहरण के लिए स्टाफ आईडी स्टाफ एनआईसी आईडी नाम जन्म दिन, मोबाइल नंबर, आदि)

सभी विवरण सावधानी से भरने के बाद, पुष्टिकरण बटन पर क्लिक करें।

  • इसके बाद आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। फिर आपको दिए गए बॉक्स को भरना होगा।
  • इसके बाद ओके पर क्लिक करें।

बधाई हो! आप कर्मचारियों के लिए लॉगिन पोर्टल में सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गए हैं।अब आप अपने स्टाफ की प्रासंगिक जानकारी तक शीघ्रता से पहुंच सकेंगे।

मैं शाला दर्पण में कैसे लॉग इन करूं?

यदि आप राजस्थान में शिक्षा विभाग के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले, आपको शाला दर्पण राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर लेते हैं तो आपका होम पेज आपके सामने प्रदर्शित होना चाहिए।

होमपेज पर आने के बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

1. आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के बाद, आपको लॉगिन करने के लिए एक विकल्प चुनना होगा।

2. लॉगिन करने का विकल्प चुनने के बाद, अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें, और फिर आप अपना पासवर्ड दर्ज करें। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आप कैप्चा भरें।

3 इस तरह जब आपने सभी विवरण भर दिए हैं तो आप इसे इनपुट कर पाएंगे और शाला दर्पण से संबंधित सभी विवरणों तक पहुंच पाएंगे।

शाला दर्पण स्कूल लॉगिन पोर्टल (निजी)

शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के साथ-साथ शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों के लिए भी उपलब्ध है। पोर्टल निजी स्कूलों के लिए बनाया गया था। आप शाला दर्पण स्कूलों के लिए लॉगिन कैसे प्राप्त करते हैं। आपको इस साइट पर साइन इन करना होगा। इसके अलावा आप अपने स्कूल के पीएसपी कोड के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आवेदक राजशालादर्पण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आवेदक शाला पोर्टल के माध्यम से एक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। अनुसरण करने के चरण नीचे दिए गए हैं:

  • चरण 1 – शुरू करने के लिए, आपको इस आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • चरण 2 – वेबसाइट की आधिकारिक साइट पर होमपेज पर पहुंचने के बाद, निजी स्कूल पोर्टल का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • चरण 3 – एक बार जब आप निजी स्कूल पोर्टल का चयन कर लेते हैं तो आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।
  • चरण 4 – आप अपने सभी विकल्पों को उपलब्ध देख पाएंगे। वहां से आपको स्कूल लॉगइन को सेलेक्ट करना होगा।
  • चरण 5: यहां से आपको स्कूल लॉगिन खोलने के विकल्प को चुनना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6 – इस स्टेप को पूरा करने के बाद आपको अपने स्कूल का पासवर्ड, पीएसपी कोड और कैप्चा कोड डालना होगा।

चरण 7 – बधाई बस आपके स्कूल के निजी लॉगिन में लॉग इन है।

शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से क्या जानकारी उपलब्ध है?

राजस्थान सरकार के लिए इस पोर्टल का कारण एक मंच पर सभी शिक्षा संबंधी जानकारी प्रदान करना था। शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी नीचे दी गई है

  • शाला दर्पण का उपयोग करके स्कूलों की खोज के माध्यम से कर्मचारियों की रिपोर्ट आसानी से प्राप्त की जा सकती है।
  • आप शाला दर्पण के माध्यम से राजस्थान में स्थित हर स्कूल का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट पर राजस्थान के स्कूलों की शैक्षणिक रिपोर्ट देखना संभव है। शिक्षा से जुड़ा कोई भी कार्यक्रम आसानी से मिल सकता है।
  • शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी यहाँ उपलब्ध है। इसे किसी भी समय आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।
  • एक कर्मचारी का स्थानांतरण भी यहाँ उपलब्ध है।
  • पोर्टल में पोर्टल पर स्टाफ लॉगिन के लिए समर्पित एक अनुभाग है। इसमें स्टाफ सदस्य लॉग इन कर सकते हैं।
  • पोर्टल अलग है और छात्रों को इस पोर्टल पर अपनी रिपोर्ट तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए विकसित किया गया है।
  • * यदि कोई अपने विचार या सुझाव साझा करना चाहता है, तो वह इस वेबसाइट के माध्यम से सुझाव दे सकता है।
शाला दर्पण स्कूल खोज

आप शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से राजस्थान में स्कूलों की पूरी सूची आसानी से पा सकते हैं। राजस्थान में स्कूल खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना आवश्यक है।

चरण 1. सबसे पहले आपको सिटीजन विंडो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार जब आप नागरिक विंडो की आधिकारिक साइट के लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप नीचे दिए गए वेबपेज पर पहुंच जाएंगे।

चरण 2: जब आप मुख्य पृष्ठ पर पहुंचेंगे, तो आपको कई प्रकार के विकल्प प्रस्तुत किए जाएंगे। आप स्कूल खोज के साथ-साथ अन्य विकल्पों के लिए खोज बॉक्स देखेंगे। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फ़िल्टर लागू करके अपनी पसंद का विकल्प चुन सकते हैं।

चरण 3: आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त चयन करने के बाद, आप जिस स्कूल में जाना चाहते हैं, उसका संपर्क विवरण प्राप्त करना संभव है।

इस प्रकार, आप शाला दर्पण का उपयोग करके विद्यालय का पता लगा सकते हैं।

शाला दर्पण संस्कृत शिक्षा

संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों के लिए शाला दर्पण में राजस्थान प्रशासन के सरकारी अधिकारियों के माध्यम से एक अलग विंडो बनाई गई थी। विंडो पर क्लिक करने पर आपको मुख्य पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। शाला दर्पण संस्कृत शिक्षा पृष्ठ में, आपको संस्कृत शिक्षा के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त होगी।

यहां संस्कृत शिक्षा पर नवीनतम परिपत्र है, जिसमें इसके संबंध में कितने स्कूल चल रहे हैं, छात्रों की कुल संख्या, उनकी उपलब्धियां और प्रेस विज्ञप्तियां शामिल हैं। पूरी जानकारी उपलब्ध है। शाला दर्पण संस्कृत शिक्षा का मुख्य पृष्ठ यहाँ।

शाला दर्पण राजस्थान ताजा खबर

शिक्षा विभाग, राजस्थान ने हाल ही में विभाग के सभी कर्मचारियों के लिए शाला दर्पण पर ऑनलाइन साइन अप करना अनिवार्य कर दिया है। शिक्षा विभाग के अनुसार यदि कोई स्टाफ सदस्य पोर्टल पर साइन अप नहीं करता है तो उसे वेतन नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय राजस्थान की ओर से नोटिस दिया गया है। विभाग की ओर से विभाग को बताया गया कि निर्धारित समय सीमा में ऑनलाइन उपस्थिति पूर्ण नहीं होने पर विभाग के अधिकारी 2 बजे के बाद उपस्थिति की जांच करेंगे.

शाला दर्पण मोबाइल ऐप

दुनिया भर में अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता फोन का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए, यदि कोई वेबसाइट या प्लेटफ़ॉर्म संघीय सरकार, या किसी निजी कंपनी के अधिकार के माध्यम से बनाया गया है, तो उसे मोबाइल पर उपलब्ध कराना आवश्यक है। चूंकि अधिकांश उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों का ही उपयोग करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए शाला दर्पण के नाम से मोबाइल एप भी विकसित किया गया। नीचे, हम बताएंगे कि इसे अपने फोन पर कैसे इंस्टॉल करें।

  • आप अपने स्मार्टफोन में Google Play Store खोल सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • Play Store के होम पेज पर सर्च बॉक्स में शाला दर्पण टाइप करें।
  • अब, आप शाला दर्पण के परिणाम के लिए आवेदन नीचे देख सकते हैं।
  • यहां क्लिक करें और एप डाउनलोड करें।
  • अब, इस तरह से ऐप काम करना शुरू कर देगा।
  • अब आप शाला दर्पण के बारे में जानकारी देख सकते हैं।
महत्वपूर्ण लिंक शाला दर्पण। शाला दर्प
shala darpan rajasthan click here
shala darpan Rajasthan staff window click here
shala darpan Rajasthan educational portal click here

FAQ

प्रश्न 1. शाला दर्पण लॉगिन किसने और कब बनाया था?

उत्तर. राजस्थान सरकार में 26 जून 2021 को शाला दर्पण लॉगिन शुरू किया गया है।

प्रश्न 2. वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर. पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in है।

प्रश्न 3. शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आवेदकों को क्या लाभ होंगे?

उत्तर. शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से, माता-पिता राज्य के सभी स्कूलों के छात्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें उनके स्कूल कार्यालय, छात्रों के साथ-साथ गैर-शिक्षण और शैक्षणिक कर्मचारियों की रिपोर्ट के साथ-साथ अन्य जानकारी भी शामिल है। इंटरनेट के माध्यम से अपने घर से।

प्रश्न 4. मैं वेबसाइट के माध्यम से स्टाफ सदस्यों का विवरण कैसे देखूं?

उत्तर. शाला दर्पण पोर्टल पर कर्मचारियों का विवरण देखने के लिए आवेदक सबसे पहले पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यह वह जगह है जहां होमपेज आपको प्रदर्शित किया जाएगा। इसे एक्सेस करने के लिए, आपको स्टाफ विंडो का चयन करना होगा।फिर, अगले पृष्ठ पर स्टाफ विंडो में आपको “स्टाफ विवरण जानें” विकल्प का चयन करना होगा।इसके बाद आपके सामने कर्मचारी विवरण फॉर्म खुल जाएगा।

फॉर्म में, आपको स्कूल/ऑफिस एनआईसी एसआईडी-आईडी दर्ज करके कैप्चा के लिए कोड इनपुट करना होगा।

फिर, आपको “जाओ” पर क्लिक करना होगा।

तब आप कर्मचारियों के संपर्क विवरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

प्रश्न 5. शाला दर्पण पोर्टल द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कौन से परिवर्तन किए जा सकते हैं?

उत्तर. शाला दर्पण पोर्टल शाला दर्पण पोर्टल का उपयोग कर शिक्षा के स्तर को और बढ़ाया जाता है और सभी मान्यता प्राप्त और सरकारी स्कूलों का विवरण पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा पंजीकृत किया जाएगा, जिससे सभी शिक्षकों की सभी जानकारी उपलब्ध होगी, और शिक्षक जो एक अवसरवादी पाया जाता है, स्कूल होगा। इसके अलावा स्कूलों में स्टाफ के सदस्यों या शिक्षकों के शिक्षकों की अनुपस्थिति के कारण, सरकार यह सुनिश्चित करने में सक्षम होगी कि छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं के संबंध में कोई अंतराल नहीं होगा और छात्रों का पूर्ण मूल्यांकन भी माता-पिता को इसे बनाने के लिए उपलब्ध है। मान्यता है कि छात्रों का शैक्षिक स्तर कैसे बेहतर हो रहा है?

प्रश्न 6. इस पोर्टल के माध्यम से पब्लिक स्कूलों के अलावा अन्य निजी स्कूलों के लिए क्या जानकारी उपलब्ध होगी?

उत्तर. पोर्टल के माध्यम से केवल सरकारी स्कूलों या सरकार द्वारा अनुमोदित स्कूलों की जानकारी ही उपलब्ध होगी। इसमें अन्य विद्यालयों की जानकारी कभी उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।

प्रश्न 7. पोर्टल से संबंधित किसी भी समस्या के मामले में मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर. पोर्टल से संबंधित किसी भी समस्या की स्थिति में ऊपर दिए गए लेख में हेल्पलाइन प्रदान की जाती है जिस पर आप क्लिक कर सकते हैं और आप संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment